वीरभद्र के साथ से बढ़ा आनंद का रूतबा

शिमला -चुनावी परिदृश्य में यह पहली दफा देखने को मिल रहा है कि आनंद शर्मा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में भी चुनावी सभाओं में पहुंच रहे हैं। इतना ही नहीं वीरभद्र सिंह हर मंच पर उनके साथ हैं और दोनों की जुगलबंदी कांग्रेसी मंच पर देखने को मिल रही है। वीरभद्र सिंह से नजदीकियां लगातार बढ़ रही है, जिसने यहां आनंद शर्मा का रूतबा भी बढ़ा दिया है। वैसे आनंद शर्मा राष्ट्रीय राजनीति में ऊंची पहुंच रखते हैं और राष्ट्रीय कांग्रेस ने उनका अपना रूतबा है, परंतु हिमाचल प्रदेश में इससे पहले कभी भी उन्हें निचले स्तर पर पहुंचते नहीं देखा गया। इससे पहले हुए चुनावों में आनंद शर्मा यहां प्रचार के लिए जरूर आए, मगर जाते वहीं थे, जहां उनके खास समर्थक उन्हें बुलाते थे, लेकिन इस बार वीरभद्र सिंह के साथ कदम से कदम मिलाकर आनंद शर्मा यहां कई जनसभाओं तक पहुंच चुके हैं। दोनों नेताओं की यह जुगलबंदी कब तक देखने को मिलती है, यह समय बताएगा। वैसे आनंद शर्मा का साथ पाकर दिल्ली में वीरभद्र सिंह भी मजबूत हुए हैं। इन दोनों नेताओं के नजदीक आने का एक बड़ा कारण कहीं न कहीं पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू हैं, जिनकी वीरभद्र सिंह से नहीं बनती थी और वह आनंद शर्मा के समर्थक थे, मगर अब वह कुर्सी पर नहीं हैं और आनंद शर्मा व वीरभद्र सिंह नजदीक आए हैं। राजनीतिक रूप से इसके मायने साफ देखे जा सकते हैं और इतना ही नहीं सुक्खू के साथ चलने वाले उनके औहदेदार चुनावी परिदृश्य से पूरी तरह से गायब दिख रहे हैं। संगठन पर नए गुट का कब्जा हो चुका है, जिसके चलते वह पदाधिकारी कहीं नजर नहीं आ रहे हैं, जो कभी सुक्खू के कहने पर चलते थे।

चुनाव के बाद मचेगा घमासान

बेशक कांग्रेस गुटबाजी खत्म होने की बात कह रही है, लेकिन जिस तरह के हालात संगठन के भीतर बने हुए हैं, उससे यह भी साफ है कि चुनाव के बाद घमासान मचेगा। अभी नेताओं ने अपने मनमुटाव को दूर रखकर एकजुटता का परिचय देने की ठानी है, जो कि जरूरी भी है, लेकिन आने वाले समय में कांग्रेस के भीतर का उबाल बाहर आ जाएगा, यह तय है। फिलहाल बात आनंद शर्मा की करें, तो वह भी यहां की राजनीति में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। पहले वह नगर निगम शिमला के चुनाव में कुछ वार्डों में जरूर पहुंचते थे, मगर अब चौपाल तक उनकी पहुंच बनी है। दोनों वरिष्ठ नेताओं की जुगलबंदी के चर्चे कांग्रेस में होने लगे हैं।

The post वीरभद्र के साथ से बढ़ा आनंद का रूतबा appeared first on Divya Himachal: No. 1 in Himachal news - News - Hindi news - Himachal news - latest Himachal news.


Courtsey: Divya Himachal
Read full story: http://www.divyahimachal.com/2019/05/%e0%a4%b5%e0%a5%80%e0%a4%b0%e0%a4%ad%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%a5-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%a2%e0%a4%bc%e0%a4%be-%e0%a4%86%e0%a4%a8%e0%a4%82/
Share on Google Plus

About ShimlaTimes

0 Comments:

Post a Comment