एचपीटीयू के कार्यों की रिपोर्ट दें

राज्यपाल ने तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति संग मीटिंग के दौरान दिए निर्देश

शिमला – राज्यपाल कलराज मिश्र ने हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय, हमीरपुर प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि उनके अंतर्गत चल रहे महाविद्यालयों के कार्यों की समीक्षा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। राज्यपाल ने बुधवार को राजभवन में हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति एसपी बंसल के साथ बैठक के दौरान यह दिशा-निर्देश दिए। राज्यपाल ने विश्वविद्यालय द्वारा संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन को विभिन्न कार्यों के और प्रभावी कार्यान्वयन के लिए कहा। विश्वविद्यालय के अंतर्गत करीब 43 कालेज कार्य कर रहे हैं, जबकि इनमें करीब 29 पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने विद्यार्थियों में कौशल विकास के लिए अधिक पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए भी सुझाव दिया, ताकि वह स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ सकें और उन्हें रोजगार के अच्छे अवसर मिल सकें। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रम के अंतर्गत ‘एस्पायर’ योजना के तहत ‘इन्क्युबेशन सेंटर’ स्थापित किए जाने चाहिएं, ताकि स्टार्टअप इंडिया अभियान को और गति मिल सके। कलराज मिश्र ने निर्देश दिए कि विश्वविद्यालय को यहां से निकलने वाले विद्यार्थियों को डिग्रियां व मार्कशीट्स समय पर उपलब्ध करवाने चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में विभिन्न पदों व अन्य अंधोसंरचना विकास से संबंध मामलों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। इसके अलावा कुलपति ने राज्यपाल को विश्वविद्यालय से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों और गत एक वर्ष के दौरान विभिन्न उपलब्धियों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही दरूही में विश्वविद्यालय का प्रशासनिक ब्लॉक स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास केंद्र संचालित किए जा रहे हैं।

The post एचपीटीयू के कार्यों की रिपोर्ट दें appeared first on Divya Himachal: No. 1 in Himachal news - News - Hindi news - Himachal news - latest Himachal news.


Courtsey: Divya Himachal
Read full story: https://www.divyahimachal.com/2019/08/%e0%a4%8f%e0%a4%9a%e0%a4%aa%e0%a5%80%e0%a4%9f%e0%a5%80%e0%a4%af%e0%a5%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%b0%e0%a4%bf/

Post a Comment

0 Comments